What is Pen Drive in Hindi Language - पेन ड्राइव क्या हैं?

सामान्यतः पेन ड्राइव को यूएसबी फ्लैश ड्राइव के रूप में जाना जाता है यह एक पोर्टेबल डिवाइस है जिसका अर्थ है कि इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है क्योंकि इसकी कॉम्पैक्ट डिज़ाइन है इसलिए यह एक पेन आकार की तरह दिखती है और इसलिए इसे पेन ड्राइव के रूप में नाम दिया गया है पेन ड्राइव का उपयोग दुनिया की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जाता है, जिसने आसानी से सीडी, फ्लॉपी डिस्क को अपनी विशाल डेटा भंडारण क्षमता और तेज डेटा स्थानांतरित करने के कारण गति को बदल दिया है। पेन ड्राइव और यूएसबी फ्लैश ड्राइव यूएसबी (यूनिवर्सल सीरियल बस) पोर्ट्स से जुड़े होते हैं जो कंप्यूटर मदरबोर्ड पर उपलब्ध हैं, बिना किसी अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति के इस्तेमाल के लिए उन्हें सीधे यूएसबी पोर्ट से बिजली मिलती है और इसलिए पीसी वर्ल्ड में प्रमुख भूमिका निभा रही है।


पेन ड्राइव, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, थंब ड्राइव [THUMB DRIVE] 2 जीबी से 128 जीबी तक बड़ी डाटा स्टोरेज क्षमता में आता है। यूएसबी मेमोरी स्टिक अपने आप में एम्बेडेड इनबिल्ट फीचर्स के साथ आता है जैसे कि इनबिल्ट कैमरा, इनबिल्ट ऑडियो और वीडियो गेमिंग ऍप्लिकेशन्स । ये डिवाइस उपयोगकर्ताओं को एक कंप्यूटर से डेटा ट्रांसफर करने के लिए सक्षम बनाता है, जिसमें कोई डेटा हानि नहीं है।

image of pen drive के लिए इमेज परिणाम
यूएसबी मेमोरी स्टिक और यूएसबी फ्लैश ड्राइव प्लग और प्ले डिवाइस हैं यानी उन्हें चलाने के लिए किसी भी अतिरिक्त ड्राइव या सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर या एप्लिकेशन की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे आसानी से यूएसबी 1.0 और यूएसबी 2.0 डेस्कटॉप, लैपटॉप, पामटॉप्स और यहां तक कि इसमें छोटे मोबाइल डिवाइस जो उनके दृष्टिकोण को और अधिक अविश्वसनीय और विशाल बनाता है। आजकल यूएसबी मेमोरी स्टिक का इस्तेमाल बूट करने योग्य माध्यम के रूप में भी किया जाता है, जो ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करने में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जहां कोई ऑप्टिकल ड्राइव मौजूद नहीं है, इन्हें इस डिवाइस के अंदर डेटा पढ़ने, लिखने, हटाने और अपडेट करने में उपयोग किया जाता है


पेन ड्राइव के फायदे

पेंड्रिव 64 एमबी से 128 जीबी तक विशाल डेटा भंडारण क्षमता में आता है। वे कॉम्पैक्ट डिज़ाइन से मिलकर बनाते हैं जो उन्हें पोर्टेबल बनाते हैं। उन्हें बूट योग्य माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता है अन्य कंप्यूटर उपकरणों की तुलना में उनके पास तेज डेटा स्थानांतरित करना है I वे डेटा लगभग स्थायी मेमोरी मैं संग्रहीत कर सकते हैं और इसे सेकेंडरी स्टोरेज उपकरणों के रूप में भी कहा जाता है। पेन ड्राइव या यूएसबी फ्लैश ड्राइव विभिन्न आकारों में आते हैं और आसान परिवहन के लिए जेब में रखा जा सकता है। सीडी और डीवीडी जैसी खरोंच के कारण उन्हें क्षतिग्रस्त नहीं किया जा सकता |

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment